हमारी आजादी का इतिहास |

हमारी आजादी का इतिहास


न्यू जर्सी सुप्रीम कोर्ट, 23 फरवरी, 1987 को शासन किया कि प्लेनफील्ड चर्च कानूनी रूप से “क्रिस्चियन साइंस” नाम का उपयोग करने का हकदार था। इस ऐतिहासिक निर्णय ने क्राइस्चियन साइंस बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा हमारे चर्च के खिलाफ स्थापित बारह साल की कानूनी लड़ाई को समाप्त कर दिया। इस निर्णय के कारण हमारे चर्च का नाम बदलकर प्लेनफील्ड क्रिस्चियन साइंस चर्च, इंडिपेंडेंट कर दिया गया है।

प्लेनफील्ड चर्च का उत्पीड़न 1975 में शुरू हुआ जब क्रिश्चियन साइंस बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स, निदेशक मंडल के शाखा मामलों में हस्तक्षेप के एक पैटर्न का पालन करके, मांग की कि प्लेनफील्ड चर्च अपने उच्च-सम्मानित बोर्ड ऑफ़ ट्रस्टीज़ को एक नए बोर्ड के साथ बदल दे जो लोग बोस्टन निदेशकों के प्रति निष्ठा की शपथ लेने के लिए तैयार थे। हमारे चर्च के आंतरिक मामलों में इस अनुचित हस्तक्षेप के लिए जोरदार शब्दों में जवाब दिया: सदस्यों ने बोस्टन की मांग को खारिज कर दिया, निर्देशकों को इंगित करते हुए कि वे स्वयं हमारे नेता के मैनुअल का उल्लंघन करते हैं, विशेष रूप से अनुच्छेद 23, धारा 1 और 10, और अनुच्छेद 11, धारा 13।

प्लेनफील्ड चर्च ने निदेशकों की मांग के अनुपालन से इनकार कर दिया: जिसके कारण 16 जून 1977 को हमारी चर्च सूची जर्नल से हटा दी गई। उसी समय निदेशकों ने हमें सूचित किया कि हम किसी भी तरह से “क्रिस्चियन साइंस” नाम का उपयोग करने के हकदार नहीं थे।

1983 में, हमारे चर्च का नाम बदलने के तीन साल बाद “इंडिपेंडेंट क्रिस्चियन साइंस चर्च,” निदेशक हमें अदालत में ले गए और हमारे चर्च की पहचान करने में “क्रिस्चियन साइंस” शब्द का उपयोग करने से हमें निषेधाज्ञा प्रदान की। चर्च ने तब “प्लेनफील्ड कम्युनिटी चर्च, एक स्वतंत्र चर्च प्रैक्टिस क्रिस्चियन साइंस” नाम अपनाया। और न्यू जर्सी अपील कोर्ट में निचली अदालत के फैसले की अपील की, जिसने निषेधाज्ञा को पलट दिया और कहा कि “क्रिस्चियन साइंस” नाम एक सामान्य शब्द है, न कि निदेशक मंडल द्वारा विशेष रूप से स्वामित्व वाला ट्रेडमार्क। 23 फरवरी, 1987 को न्यू जर्सी सुप्रीम कोर्ट द्वारा एक मजबूत बहुमत के फैसले में इस फैसले को बरकरार रखा गया। $ 268,000 की हमारी कुल कानूनी लागत हर जगह सदस्यों और समर्थकों के योगदान से पूरी तरह से भुगतान की गई।

निदेशक मंडल के पास 90 दिन का समय था जिसमें मामले को संयुक्त राज्य के सर्वोच्च न्यायालय में अपील करना था। 90 से अधिक दिन बीत चुके हैं और वे इस मामले में हमेशा के लिए संयुक्त राज्य के सर्वोच्च न्यायालय में अपना अधिकार छोड़ चुके हैं। अब हम “क्रिस्चियन साइंस” शब्द का उपयोग करने का अधिकार जीत चुके हैं जहाँ हम चाहें। यह कानूनी फैसला वास्तव में ऐतिहासिक है। यह अब हमारे चर्च को “क्रिस्चियन साइंस” नाम का उपयोग करने के लिए मुक्त करता है। और अभियोजन पक्ष के डर के बिना किसी भी शाखा चर्च के लिए रास्ता खोलता है— श्रीमती एडी द्वारा उनके 88 वें मैनुअल में स्वायत्तता और स्वतंत्र कार्रवाई के अधिकार का दावा, जो हमारे लीडर द्वारा सभी क्रिस्चियन साइंस चर्चों की सरकार के लिए अधिकृत अंतिम संस्करण है

स्वतंत्र होने के बाद से, प्लेनफील्ड चर्च ने असाधारण वृद्धि और समृद्धि का अनुभव किया है। हमारे पास एक बड़ी, विस्तारित सदस्यता है, जिसमें राज्य और विदेश से कई सदस्य शामिल हैं। हीलिंग प्लेनफील्ड चर्च की विशेषता है, और अद्भुत चिकित्सा कार्य यहाँ कई वर्षों से चल रहा है। हमारी सभी सेवाएं ऑनलाइन, लाइव और रिकॉर्ड किए गए हैं, जो उन्हें सुनने के इच्छुक हैं। आगंतुक हमेशा प्यार और खुशी के माहौल पर टिप्पणी करते हैं जो वे हमारी सेवाओं में महसूस करते हैं।

1979 में हमारे चर्च ने अपने स्वयं के पाठों को लिखना शुरू किया, और 1980 में इसने अपना स्वतंत्र त्रैमासिक प्रकाशन शुरू किया, यह पूरी तरह से बाइबल और हमारी पुस्तक, विज्ञान और स्वास्थ्य पर आधारित है, जिसे मैरी बेकर एड्डी ने लिखा है। ये सरल, हीलिंग सबक ग्राहकों की एक बड़ी सूची को दिए गए है, जिनमें से कई उनके लिए आभार व्यक्त करने के लिए अक्सर लिखते हैं।

मई 1986 में हमने अपनी चर्च पत्रिका, “हीलिंग विचार” प्रकाशित करना शुरू किया। अभी हाल ही में, केंद्रीयकृत संगठन से निकलने वाले क्रिस्चियन साइंस की कई भ्रांतियों को दूर करने पर जोर देने के साथ हमने अपनी चर्च पत्रिका “लव इज द लिबरेटर” का नाम बदला। हमें शुद्ध, चिरस्थायी क्रिस्चियन साइंस साहित्य की लालसा रखने वाले लोगों से दुनिया भर से धन्यवाद मिला है।

हमारे चर्च ने आंदोलन में कुछ शुरुआती कार्यकर्ताओं द्वारा क्रिस्चियन साइंस पर कई बेहतरीन लेखन प्रकाशित किए हैं। इसका संरक्षण और संचलन हमारी महत्वपूर्ण गतिविधियों में से एक है।

2008 में, हर्बर्ट डब्ल्यू। यूस्टेस ट्रस्ट ने हमारे चर्च को मिस्टर यूस्टेस की शानदार पुस्तक, “क्रिस्चियन साइंस इट्स क्लियर एंड करेक्ट टीचिंग एंड कम्प्लीट राइटिंग” का एकमात्र आपूर्तिकर्ता होने का दायित्व सौंपा। यह हमारे चर्च की अखंडता और स्थिरता के लिए विश्वास का एक जबरदस्त वोट था। मिस्टर यूस्टेस क्रिस्चियन साइंस के महान कार्यकर्ताओं में से एक थे। उन्हें श्रीमती एडी ने पब्लिशिंग सोसाइटी के ट्रस्टी के रूप में नियुक्त किया था। और एक स्वतंत्र ईसाई वैज्ञानिक के रूप में 40 से अधिक वर्षों के लिए क्रिस्चियन साइंस पढ़ाया जाता है।